सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ पर भी पाइरेसी की मार पड़ी है. Hashmi Ah नाम के फेसबुक यूजर ने पूरा फिल्म ही अपलोड कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म को लीक किए जाने के बाद से हाशमी के टाइमलाइन पर तकरीबन 8.50 लाख बार इस फिल्म को देखा जा चुका था.

हालांकि कॉपीराइट इश्यू की वजह से अब फिल्म को हाशमी के टाइमलाइन से हटा दिया गया है. हाशमी के फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक वह दुबई का रहने वाला है.

अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए हाशमी ने दावा किया है कि ‘दंगल’ के अपलोड किए जाने के सिर्फ 14 घंटे बाद ही उसके 10 हजार फॉलोवर्स बढ़ गए.

यह पहला मामला नहीं है जब किसी फिल्म को ऑनलाइन लीक किया गया है. इससे पहले हाल ही में शाहिद कपूर, आलिया भट्ट और करीना कपूर स्टारर ‘उड़ता पंजाब’ को लीक कर दिया गया था.

कुछ दिन पहले ही फिल्म ‘बाहुबली 2’ का एक सीन लीक हो गया था. इस सिलसिले में आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से एक ग्राफिक डिजाइनर की गिरफ्तारी हुई थी. ग्राफिक डिजाइनर पर आरोप लगा कि ‘बाहुबली: द कॉन्क्लूजन’ के बनने के दौरान उसने 9 मिनट की फुटेज चोरी की.

आपको बता दें कि फिल्म समीक्षक और ट्रेड एनालिस्ट तरन आदर्श ने ट्वीट करके बताया है कि ‘पहले दिन इस फिल्म ने

29.78 करोड़ की कमाई की है.’ इस तरह से ‘दंगल’ साल 2016 की दूसरी सबसे बड़ी ओपनर फिल्म बन गई है.

सलमान खान की सुल्तान ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर 36.54 करोड़ की कमाई की थी और 2016 में रिलीज हुई फिल्मों में पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था.

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस शनिवार और रविवार की छुट्टियों का फायदा इस फिल्म को मिलेगा और ये फिल्म तीन दिनों में 100 करोड़ का आकड़ा पार कर जाएगी.

फिल्म की कहानी हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगट की जिंदगी पर आधारित है और आमिर खान ने महावीर सिंह की भूमिका को परदे पर जीवंत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह महावीर सिंह अपनी बेटियों गीता और बबीता को कुश्ती के दांव-पेंच सिखाकर उन्हें रेसलिंग का चैंपियन बनाता है.

फिल्म को हर तरफ से मिल रही तारीफों से ये साफ है कि एक बार फिर से आमिर खान दर्शकों के साथ साथ समीक्षकों के दिल को भी जीतने में कामयाब रहे हैं.

फिल्म में रेसलिंग के कुछ ऐसे सीन हैं, शॉट्स हैं, जिन्हें देखते समय आप अपनी सांसे रोक लेते हैं. फिल्म के एक सीन में दिखाया गया है कि महावीर सिंह फोगट और उनकी बेटी गीता के बीच अहं आ जाता है और दोनों कुश्ती लड़ते हैं. ये सीन बहुत ही इमोशनल और आंखों में आंसू ला देने वाला है. ऐसे ही फिल्म में रेसलिंग के कई सीन हैं जो दर्शक दिल थाम कर देखने को मजूबर हो जाता है.

इस फिल्म में गीता और बबीता के बचपन का रोल जायरा वसीम और सुहानी भटनागर ने किया है तो वहीं बड़े होने के बाद की भूमिका फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा ने किया है. यहां अगर ज़ायरा की बात ना करें तो बेमानी होगी. ज़ायरा ने गीता को भूमिका को मजबूती दी है तो फातिमा ने उसे दमदार बना दिया है. ज़ायरा अपने रौबदार एडिट्यूड से गीता की भूमिका को और भी धाकड़ बना देती हैं.

रिलीज से पहले इस फिल्म की सलमान खान की ‘सुल्तान’ से काफी तुलना हो रही थी. लेकिन ‘दंगल’ और ‘सुल्तान’ में स्टोरी से लेकर एक्टिंग तक, कोई तुलना ही नहीं है. दोनों फिल्में रेसलिंग पर जरूर बनी है लेकिन एक जैसा कुछ भी नहीं है. ‘सुल्तान’ में लव स्टोरी थी तो वहीं ये फिल्म बाप और बेटी के रिश्तों पर बनी है.

loading...